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विद्युत वितरण केन्द्र लालबर्रा - अमोली मे अधीक्षण अभियंता अमित कुमार की समीक्षा बैठक

लालबर्रा

अधीक्षण अभियंता अमित कुमार ने लालबर्रा एवं अमोली वितरण केन्द्रों की समीक्षा बैठक ली

राजस्व वसूली, सोलर योजना, मीटर रीडिंग और सीएम हेल्पलाइन पर दिए सख्त निर्देश

बालाघाट, 25 अक्टूबर 2025 (शनिवार):
मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड, बालाघाट के अधीक्षण अभियंता श्री अमित कुमार ने शनिवार को वितरण केन्द्र लालबर्रा एवं अमोली में कार्यरत लाइन कर्मचारियों की समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, राजस्व वसूली, सोलर योजनाओं के क्रियान्वयन तथा उपभोक्ता सेवाओं की गुणवत्ता की समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान अधीक्षण अभियंता ने कहा कि प्रत्येक वितरण केंद्र को 100 प्रतिशत राजस्व वसूली का लक्ष्य प्राप्त करना है और कंपनी द्वारा निर्धारित 25 प्रतिशत ग्रोथ सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने सभी लाइनमैन और आउटसोर्स कर्मचारियों को निर्देशित किया कि उपभोक्ता संख्या में 10 प्रतिशत वृद्धि का प्रयास करें तथा जिन उपभोक्ताओं की लाइन कटी हुई है, उनकी स्थिति की रात्रिकालीन टीम बनाकर जांच की जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि जिन उपभोक्ताओं के ऊपर तीन माह से अधिक का बकाया है, उनकी शेष राशि शीघ्र वसूली के लिए विशेष अभियान चलाया जाए।

पीएम सूर्य घर योजना और व्ही-मित्र ऐप पर असंतोष

बैठक के दौरान अधीक्षण अभियंता ने पाया कि कई कर्मचारियों को पीएम सूर्य घर योजना एवं व्ही-मित्र मोबाइल ऐप की संपूर्ण जानकारी नहीं है। इस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए संबंधित

 अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी लाइन स्टाफ को इन योजनाओं की पूर्ण जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया जाए ताकि योजनाओं का लाभ उपभोक्ताओं तक तेजी से पहुंच सके।

कृषि पंप उपभोक्ताओं के लिए सोलर सर्वे के निर्देश
अधीक्षण अभियंता ने कहा कि सभी वितरण केंद्रों के अंतर्गत आने वाले कृषि पंप उपभोक्ताओं में 100 प्रतिशत सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सर्वे किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अस्थायी टीसी पंप कनेक्शन को सोलर कनेक्शन में परिवर्तित करने हेतु जागरूकता अभियान चलाया जाए, जिससे ऊर्जा की बचत के साथ किसानों को निरंतर बिजली उपलब्ध हो सके।

मीटर रीडिंग में पारदर्शिता और जांच के निर्देश

अधीक्षण अभियंता ने मीटर रीडिंग कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक मीटर रीडर को 100 प्रतिशत क्लियर फोटो रीडिंग करना अनिवार्य है। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि एक ही लोकेशन पर अधिक रीडिंग दर्ज नहीं की जानी चाहिए।

उन्होंने बताया कि एक मीटर रीडर द्वारा एक ही स्थान पर 37 रीडिंग दर्ज करने की जानकारी मिली है, जिसकी क्रॉस चेकिंग कराने के निर्देश उन्होंने मौके पर ही दिए।

मेंटेनेंस कार्य 1 से 10 नवंबर तक पूर्ण करने के निर्देश

अधीक्षण अभियंता ने कहा कि जिन फीडरों में ट्रिपिंग की समस्या अधिक आ रही है, वहां आवश्यक मेंटेनेंस कार्य 1 नवंबर से 10 नवंबर 2025 के बीच पूर्ण किया जाए, ताकि उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति मिल सके।

कर्मचारियों के सुरक्षा उपकरणों की जानकारी ली गई

बैठक में लाइन एवं आउटसोर्स कर्मचारियों के सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता की भी समीक्षा की गई। जिन कर्मचारियों के पास आवश्यक सुरक्षा उपकरण नहीं हैं, उन्हें कनिष्ठ अभियंता एवं सहायक अभियंता के माध्यम से तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।

शिकायत निवारण पर जोर

अधीक्षण अभियंता श्री अमित कुमार ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का 100 प्रतिशत संतुष्टिपूर्वक निराकरण किया जाए। साथ ही टोल फ्री नंबर 1912 पर प्राप्त शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की संतुष्टि कंपनी की प्राथमिकता है और सभी अधिकारी-कर्मचारी समयसीमा में शिकायतों का निराकरण करें।
बैठक में संबंधित वितरण केन्द्रों के सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, लाइनमैन एवं आउटसोर्स कर्मचारी उपस्थित रहे।

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